'देश की जीडीपी 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी, अगले साल भी जारी रहेगी ये रफ्तार : निर्मला सीतारमण



नई दिल्ली। देश में बढ़ती महंगाई और जीडीपी ग्रोथ को लेकर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार की आलोचना करता रहा है. लेकिन, आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश की जीडीपी को लेकर अहम जानकारी दी. निर्मला सीतारमण ने कहा, 'इस वित्त वर्ष में देश की जीडीपी 7.4 फीसदी की दर से बढ़ेगी और अगले वित्त वर्ष 2024 में भी यही दर रहेगी.

अगले दो साल में तेजी से विकास होगा...

इस समय, उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो वित्तीय वर्षों में भारत की विकास दर सबसे तेज होगी। रिजर्व बैंक ने भी कुछ ऐसी ही भविष्यवाणी की है। वैश्विक अर्थव्यवस्था संकट के दौर से गुजर रही है, ऐसे में सतर्क कदम उठाने होंगे। वैश्विक अर्थव्यवस्था धीमी हो गई है, जिससे निर्यात क्षेत्र को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन, सरकार ऐसी सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए काम कर रही है।"

फ्री प्लान से बढ़ेगा लोड

सरकार की मुफ्त योजनाओं के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, 'मुफ्त योजना की घोषणा करने से पहले सरकार को यह सोचना चाहिए कि इससे अन्य क्षेत्रों पर असर नहीं पड़ेगा. जो दल चुनाव से पहले मुफ्त योजनाओं का वादा कर रहे हैं, उन्हें सत्ता में आने के बाद अपने बजट पर ध्यान देना चाहिए.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports