प्रदेश को मिलेगा अब तक का सबसे बड़ा नवीन विद्युत संयंत्र, मुख्यमंत्री ने दिये 1320 मेगावाट के नए बिजली संयंत्र लगाने के निर्देश



● मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने समीक्षा बैठक में लिया निर्णय
● वर्ष 2030-31 तक मिलने लगेगी राज्य को सस्ती बिजली
● प्रदेश के युवाओं के लिए खुलेंगे रोजगार के नए अवसर

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने  विद्युत कंपनियों की समीक्षा बैठक ली। इस बैठक में भविष्य की विद्युत आपूर्ति सहित बढ़ती विद्युत की मांग और आवश्यक विद्युत उलब्धता को देखते हुए प्रदेश में नए नवीन विद्युत संयंत्र की स्थापना के निर्देश दिए गए। यह अपने आप में प्रदेश का पहला और सबसे बड़ा विद्युत संयंत्र होगा।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्य की विद्युत उत्पादन कंपनी कोरबा पश्चिम को इस संयंत्र के लिए उपलब्ध भूमि 2/६०० मेगावॉट सुपर क्रिटिकल नीवन विद्युत उत्पादन संयंत्र के स्थापना के लिए समुचित दिशा निर्देश भी दिए। इस संयंत्र के स्थापना के बाद प्रदेश में होने वाली विद्युत खपत के साथ सस्ती दर पर राज्य के लोगों को विद्युत आपुर्ति की जाएगी। कोरोबा पश्चिम कंपनी के द्वारा संयंत्र निर्माण के लिए आवश्यक स्वयं की भूमि उपलब्ध होने के साथ-साथ कोयले की उपलब्धता और कंवेयर बेल्ट की सुविधा भी उपलब्ध है। 


मुख्यमंत्री श्री बघेल द्वारा दिए निर्देश के बाद विद्युत संयंत्र स्थापना के लिए स्वीकृति, कोयला आबंंटन, जल आबंटन सहित विस्तृत कार्ययोजना बनाने के साथ इस संयंत्र के निर्माण में त्वरित गति से कार्य कर वर्ष 2030-31 तक इसे पूर्ण करने की तैयारी शुरू हो गई है। नवीन प्रस्तावित प्लांट के बनने से प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports