देश में खुलेंगे 10,000 नए डाकघर, डोर-टू-डोर सेवाएं देने की तैयारी में सरकार

 


-सरकार ने डाकघरों के आधुनिकीकरण के लिए विभाग को 5200 करोड़ रुपये का दिया फंड 

नई दिल्ली। भारतीय डाक विभाग अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए इस साल 10,000 और डाकघर खोलेगा। हमें अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए और डाकघर खोलने की जरूरत है। डाक विभाग के सचिव अमन शर्मा ने बताया कि हमें 10 हजार और डाकघर खोलने की अनुमति मिल गई है.

सरकार चाहती है कि लोगों को उनके आवास के पांच किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच प्राप्त हो। इसलिए हम और डाकघर शुरू कर रहे हैं, शर्मा ने यह भी कहा। ये नए डाकघर चालू वित्त वर्ष में यानी मार्च 2023 तक खुल जाएंगे। 

इसके बाद भारत में डाकघरों की कुल संख्या लगभग 1.7 लाख हो जाएगी। इसके अलावा विभाग सरकारी सेवाएं प्रदान करने के लिए परियोजनाओं और प्रौद्योगिकियों पर भी काम कर रहा है। अमन शर्मा ने बताया कि सरकार ने विभाग को प्रौद्योगिकी का उपयोग कर डाकघरों के आधुनिकीकरण के लिए 5200 करोड़ रुपये का कोष दिया है।

हमने हाल ही में गुजरात में ड्रोन डिलीवरी की है। सरकार ने हमें 2012 में शुरू हुई आईटी परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए कहा है। डाक और विभिन्न सरकारी सेवाओं को जल्द ही घर-घर पहुँचाया जाएगा। डाकघरों में आने के बजाय तकनीक की मदद से लोगों के घरों तक सेवाएं पहुंचाई जाएंगी।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports