CWG 2018 : साक्षी ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को दिलाया 50वां पदक, भारत तीसरे नंबर पर

CWG 2018 : साक्षी ने ब्रॉन्ज जीतकर देश को दिलाया 50वां पदक, भारत तीसरे नंबर पर

अंतिम राउंड में टेलर ने साक्षी को पटक दिया था, लेकिन इस दिग्गज पहलवान ने अपने डिफेंस के कारण टेलर को जरूरी अंक नहीं लेने दिए और महज एक अंक के अंतर से कांसे पर कब्जा किया.

कॉमनवेल्थ में भारत का ये 50वां पदक था. देश ने 22 गोल्ड, 13 रजत और 15 कांस्य पदक जीते हैं. मेडल टैली में भारत अभी भी तीसरे नंबर पर कायम है. पहले नंबर पर 179 पदकों के साथ ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया ने 70 गोल्ड अपने नाम किए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है. इंग्लैंड ने अब तक 37 गोल्ड जीते हैं.

साक्षी हालांकि इस जीत से खुश नहीं होगीं क्योंकि इन खेलों में उन्हें स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार माना जा रहा था. राउंड रोबिन प्रारूप में खेली गई स्पर्धा के पहले मैच में साक्षी ने विजयी शुरुआत करते हुए स्वर्ण की उम्मीदों को जिंदा रखा. साक्षी ने अपने पहले मैच में कैमरून की बर्थ इमिलिएने इटाने गोले को 10-0 से मात देकर विजयी शुरुआत की.  रेफरी ने साक्षी को तकनीकी तौर पर श्रेष्ठ पाते हुए विजेता घोषित किया. दूसरे मैच में हालांकि साक्षी का कनाडा की मिशेल फजारी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. मिशेल ने साक्षी को 11-8 से मात दी. अगले मैच में नाइजीरिया की अमिनात एडेनियी थीं. साक्षी को इस मैच में भी हार का सामना करना पड़ा. नाइजीरियाई खिलाड़ी ने साक्षी को 6-3 से मात दी. दो मैच हारकर साक्षी स्वर्ण की दौड़ से बाहर हो चुकी थीं.  कांस्य के लिए हुए मुकाबले में उन्होंने आखिरकार टेलर को मात दी लेकिन उनके चेहरे पर वो खुशी नहीं थी जिसके लिए वो यहां आईं थीं. वहीं पुरुष वर्ग में भी सोमवीर ने भी अपना पहला मुकाबला जीतते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. सोमवीर ने 86 किलोग्राम भारवर्ग में किरबाती के टाएबोनटांगारा कूकू को 4-0 से मात दी.