कबड्डी में पहली बार बिना गोल्ड के लौटेगा भारत, ईरान से फाइनल हारी महिला टीम

Asian Games 2018: कबड्डी में पहली बार बिना गोल्ड के लौटेगा भारत, ईरान से फाइनल हारी महिला टीम

 जकार्ता.  ईरान ने कबड्डी में भारत की बादशाहत खत्म कर दी है. उसने एशियन गेम्स के छठे दिन शुक्रवार को महिला वर्ग के फाइनल में भारत को 27-23- से हराया. इसके साथ ही भारत की गोल्ड जीतने की उम्मीद टूट गई. भारत की पुरुष टीम एक दिन पहले ही सेमीफाइनल हार गई थी. पुरुष टीम को भी ईरान ने ही हराया था.

भारत ने पहले राउंड में बढ़त बनाई
भारतीय खिलाड़ियों ने पहले राउंड में अच्छा प्रदर्शन किया. पहला राउंड खत्म होने तक भारतीय टीम 13-11 से आगे थी. तब ऐसा लग रहा था कि महिला टीम एक दिन पहले ईरान से मिली पुरुषों की हार का बदला ले सकती है. लेकिन दूसरे राउंड में खेल बदल गया.

ईरान ने भारत को ऑलआउट कर लिया बोनस
मैच का टर्निंग प्वाइंट तब आया जब ईरान ने भारत को ऑलआउट किया. ऑलआउट से पहले दोनों टीमें 13-13 की बराबरी पर थीं. ऑलआउट करने से ईरान को 4 अंक बोनस मिले और उसने 4 अंक की बढ़त बना ली. भारत तमाम कोशिशों के बावजूद ईरान की बढ़त कम नहीं कर सका.

1990 में पहली बार एशियन गेम्स में खेली गई थी कबड्डी

एशियन गेम्स में कबड्डी पहली बार 1990 में खेली गई थी. तब भारत ने बांग्लादेश को हराकर गोल्ड जीता था. इसके बाद भारत ने 2014 तक लगातार गोल्ड जीते. इस दौरान ईरान और पाकिस्तान भी फाइनल में पहुंचे, लेकिन कोई भी टीम भारत को चुनौती नहीं दे सकी. 2010 में महिलाओं की कबड्डी भी एशियन गेम्स का हिस्सा बनी. भारत ने इसके पहले दोनों गोल्ड जीते, लेकिन 2018 में ईरान ने उससे चैंपियन का तमगा छीन लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *