पाकिस्तान आम चुनाव: मतदान जारी, विस्फोट में 28 मरे

इस्लामाबाद  । पाकिस्तान में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आम चुनाव के लिए सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया। शाम छह बजे मतदान समाप्त होते ही मतगनणा शुरू हो जाएगी। इस बीच सुबह करीब 11 बजे क्वेटा में हुए विस्फोट में 28 लोगों की मौत हो गयी और लगभग 30 लोग घायल हैं। अधिकारियों को मतदान के दौरान हिंसा की आशंका थी जिसके मद्देनजर करीब एक हजार कफन तैयार रखे गये हैं। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार नेशनल असेंबली की 272 और चार प्रांतीय विधान सभाओं की 577 सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। साढ़े 10 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनने के लिए मतदान करेंगे।

चुनाव से पहले कराए गए कई सर्वे के अनुसार इस बार का मुकाबला काफी दिलचस्प और नजदीकी है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए -इंसाफ (पीटीआई) और भ्रष्टाचार मामले में जेल की सजा काट रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज ( पीएमएल-एन)की पार्टी एक-दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही हैं। ज्यादतर सर्वेक्षण के नतीजे बताते हैं कि इस बार खंडित जनादेश मिल सकता है और ऐसे में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) किंगमेकर की भूमिका अदा कर सकती है।
इस बीच क्वेटा में मतदान के दौरान एक मतदान केंद्र के पास हुए धमाके में पांच पुलिस अधिकारियों समेत कम से कम 28 लोग मारे गए हैं तथा 30 घायल हुए हैं।
पाकिस्तानी अखबार दि एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक सुबह 11 बजे हुए इस विस्फोट में 28 लोग मारे गये हैं। यह धमाका क्वेटा के भोसा मंडी इलाके में पूर्वी बाईपास पर बनाए गए मतदान केंद्र के नजदीक हुआ।
रिपोर्ट में कहा गया है कि पुलिस महानिदेशक अब्दुल रज्जाक चीमा के काफिले को निशाना बनाकर विस्फोट किया गया। इस विस्फोट में भोसा मंडी पुलिस स्टेशन के एसएचओ की मौत हो गयी।
चुनाव में संभावित हिंसा के भय के मद्देनजर पेशावर में पहले से ही 1000 कफन तैयार करके रख लिए गए हैं।
पेशावर के उपायुक्त इमरान हामिद शेख ने ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ से कल कहा था कि वह किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। हिंसा की आशंका के मद्देनजर पहले से ही एक हजार ‘कफन’ तैयार करा लिए गए हैं।
श्री शेख ने कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि आम चुनाव शांतिपूर्ण निपट जायेंगे किंतु किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है। उपायुक्त ने कहा मतदान के दिन पुलिस ने अफगान शरणार्थियों के भी शहर में आवागमन पर रोक लगा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *