आज चांद दिखा तो कल ईद

रायपुर, 25 जून (एनपी)। रमजान की 28वीं की चांद आज रविवार को दिखा तो ईद-उल-फितर 26 जून को मनाया जाएगा, वहीं अगर आज चांद नहीं दिखा तो 27 जून को ईद मनाया जाएगा।
ईद-उल-फितर को बड़े उत्साह के साथ मनाने के लिए राजधानी रायपुर में भी मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। लोगों को अब इंतजार है तो आज रात को चांद निकलने का।  चांद के दीदार हुए तो सोमवार को ई-उल-फितर मनाया जाएगा, वहीं अगर आज चांद नहीं दिखा तो ईद मंगलवार को मनाई जाएगी। हालांकि चांद की तस्दीक करने के लिए प्रदेश के कई स्थानों पर प्रतिनिधियों को भेजा गया है। इधर रोजेदार मस्जिदों में इबादत और तरावीह पढऩे के साथ ही ईद मनाने की तैयारियों में जुट गए हैं। शहर के बाजारों में ईद मनाने के लिए रौनक बढ़ गई है। ईद को लेकर मुस्लिम समाज में खासा उत्साह है। लोग नए-नए कपड़े, टोपियां तथा सेवई खरीद रहे हैं। गोलबाजार, बैजनाथपारा तथा मालवीड रोप पर ईद के लिए खरीदारी करने वालों की भीड़ बढ़ गई है। शनिवार की देर रात तक बाजारों में चहल-पहल है, वहीं रविवार को भी बाजारों मेें खरीददारों की खासा भीड़ है।
शहर के मौलाना फारुखी ने बताया कि शहर की 50 मस्जिदों तथा मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन में ईद की नमाज अदा की जाएगी। कई मस्जिदों में दो जमात की नमाज होगी। पहली नमाज छोटा पारा मस्जिद में सुबह 6.45 बजे होगी। बड़ी ईदगाह में हजारों की संख्या में रोजेदार नमाज अदा कर अमन-चैन की दुआ करेंगे। सबसे आखिरी नमाज सुबह 11.10 बजे मदरसा इस्लाहुल मुस्लेमीन में होगी।
घर-घर महकेंगी मीठी सेवईयां: ईद पर मुस्लिम समाज के घर-घर मीठी सेवाइयां महकेंगी। लोग आपस में मिलकर ईद का जश्न मनाएंगे। एक-दूसरे से गले मिलकर ईद का मुबारकबाद देंगे।