आधी-आधूरी तैयारी में खुलेेंगे स्कूलों के पट

जांजगीर चांपा, 16 जून (एनपी)। स्कूलों के पट आज से खुलने शुरू हो जायेगें, लेकिन ज्यादातर स्कूलों में तैयारी नजर नहीं आ रही है। स्कूल परिसर गंदगी से पटे पड़े हैं। कुछ ही स्कूलों में साफ-सफाई और लिपाई-पुताई का कार्य चल रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि हर साल की तरह इस साल भी पुराने ढर्रे पर ही आज 16 जून से स्कूलों के पट खुलेंगे। जब बच्चे स्कूल पहुंचेंगे, तो बच्चे ही स्कूल की साफ-सफाई करेंगे। शिक्षा सत्र 2017-18 की शुरूआत जिले में 1 अपै्रल से हो गई है। गर्मी की छुट्टी के बाद आज 16 जून को पुन: स्थाई तैयार पर स्कूलों का गेट खुलने वाला है, लेकिन इसकी तैयारी जिले के अधिकांश शासकीय स्कूलों में नहीं है। देखा जाये जिले के अधिकांश शासकीय स्कूलो में न तो साफ – सफाई हुई है। और न ही लिपाई पोताई हुई । ऐसे बच्चे किस तरह स्कूलों अध्ययन करेगे समझ से परे है, एक तरफ पीएम मोदी स्वच्छ भारत का सपना लिये लोगो को जागरूक कर रहे है। वहीं जिले के अधिकांश स्कूलों में ताला लटका हुआ है। जहां परिसर गंदगी से सराबोर है। इधर जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि 16 जून की तैयारी के लिए स्कूलों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए गए है। स्कूल शुरू हो, इससे पहले स्कूल में बुनियादी सुविधाएं चुस्त-दुरूस्त करने शिक्षकों को कहा गया था। विद्यार्थियों द्वारा स्कूलों की साफ-सफाई न कराने कहा गया है।
आशंका है कि इन स्कूलों में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 जून को जैसे ही विद्यार्थी स्कूल पहुंचेगे। स्कूल के कमरा, टेबल-कुर्सी में धुल-धक्कड़ और परिसर में पेड़-पौधों के पत्ता, कचरा आदि सराबोर होंगे। विद्यार्थी शिक्षक-शिक्षिकाओं के आदेशानुसार स्कूल के पहले दिन साफ-सफाई करेंगे।
शहर व ग्रामीण अंचल में संचालित अधिकांश निजी स्कूलों में 16 जून की विशेष तैयारियां चल रही है। स्कूल भवनों की लिपाई-पुताई कराई गई है। साफ-सफाई भी हुई गई है। पहले दिन नवप्रवेशी बच्चों के स्वागत के लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा पिछले कुछ दिनों से स्कूल स्टाफ के साथ रूपरेखा तैयार की गई है।