Cricket: सीरीज जीत दक्षिण अफ्रीका बना नं. वन

ऑकलैंर्र्ड 4 मार्च (एनपी)। फाफ डू प्लेसिस ने रिव्यू पर मिले जीवनदान को पूरा फायदा उठाते हुए नाबाद 51 रन की शानदार पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका को न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ पांचवे एकदिवसीय मैच में शनिवार को छह विकेट से जीत दिलाने के साथ सीरीज 3-2 से उसके नाम कर दी। दक्षिण अफ्रीका यह सीरीज जीतने के साथ ही वनडे रैंकिंग में नंबर वन भी बन गया। डू प्लेसिस को 27 के निजी स्कोर पर जीतन पटेल की गेंद पर पगबाधा आउट दिया गया था लेकिन डू प्लेसिस ने तुरंत डीआरएस का सहारा लिया और उन्हें नॉट आउट करार दिया गया। डू प्लेसिस ने नाबाद 51 रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीका ने 32 .2 ओवर में चार विकेट पर 150 रन बनाकर मैच जीत लिया। दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले न्यूज़ीलैण्ड को 41 .1 ओवर में मात्र 149 रन पर लुढ़का दिया था।
डेविड मिलर ने आक्रामक नाबाद 45 रन की पारी खेलकर अपने टेस्ट कप्तान का भरपूर साथ दिया। दक्षिण अफ्रीका ने एकदिवसीय सीरीज जीतने के साथ ही एकदिवसीय रैंकिंग में नंबर एक पोजीशन हासिल कर ली।
न्यूज़ीलैण्ड ने एक समय दक्षिण अफ्रीका के चार विकेट मात्र 88 रन पर गिरा दिए थे और कप्तान एबी डिविलियर्स का महत्वपूर्ण विकेट भी 23 रन पर झटक लिया था लेकिन डू प्लेसिस और मिलर ने पांचवें विकेट के लिये 62 रन की अविजित साझेदारी कर न्यूज़ीलैण्ड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।
डू प्लेसिस ने 90 गेंदों पर नाबाद 51 रन की पारी में छह चौके लगाए जबकि मिलर 35 गेंदों पर नाबाद 45 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। इससे पहले तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 25 रन पर तीन विकेट लेकर न्यूज़ीलैण्ड को संभलने का कोई मौका नहीं दिया। लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने 10 ओवर की कंजूसी के साथ की गयी गेंदबाजी में मात्र 14 रन देकर दो विकेट हासिल किये।  पिछले मैच में नाबाद 180 रन बनाने वाले ओपनर मार्टिन गुप्टिल इस बार चार रन ही बना सके। जेम्स नीशम ने 24 ,मिशेल सेंटनर ने 24 और कोलिन डी ग्रैंडहोम ने 32 रन बनाये। रबादा मैन ऑफ डा मैच रहे। दोनों टीमें अब तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार से डुनेडिन में उतरेंगी।