मोदी के नेतृव में वैभव के शिखर पर पहुंचेगा भारत-बृजमोहन

0 न्यू जर्सी अमेरिका में आयोजित चलों गुजरात- 2015में कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल हुए शामिल
0 छत्तीसगढ़ में उद्यानिकी-कृषि के विकास की रखी बात
रायपुर, 03 अगस्त (एनपी)। अप्रवासी भारतीयों द्वारा न्यू जर्सी अमेरिका में आयोजित चलों गुजरात- 2015 में बतौर अतिथि पहुंचे छत्तीसगढ़ प्रदेश के कृषि-जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि गुजरात आज देश का सबसे विकसित राज्य है.किसानी की दृष्ठी से भी संपन्न गुजरात देश के अन्य राज्यों के लिए प्रेरणाश्रोत है.जहां तक नौनिहाल छत्तीसगढ़ प्रदेश की बात है, यह प्रदेश भी अपने निर्माण के 15वर्षों में ही भारत के विकसित राज्यों की श्रेणी में आ खड़ा हुआ है.अपने मेहनतकश किसान पुत्रों की बदौलत धान का कटोरा कहलाने वाला देश का यह राज्य अब उद्यानिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है.फलों-सब्जियों की खेती के लिए यहाँ उत्तम वातावरण है फलस्वरूप यहाँ के किसान उद्यानिकी के नगदी फसलों का उत्पादन का तरक्की की राह पर है.साथ ही विशेष रूप से कहा कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में रहने वाले गुजराती भाईयों ने उद्यानकी कृषि के क्षेत्र में अच्छे उत्पादन की बदौलत प्रदेश का नाम रौशन किया है. इस अवसर पर उन्होंने कृषि आधारित उद्योग संचालित करने वाले अप्रवासी भारतीय उद्योगपतियों को छत्तीसगढ़ आमंत्रित किया है.
चलों गुजरात- 2015 का आयोजन 31 जुलाई  से 02 अगस्त तक किया गया था।कार्यक्रम के अंतिम दिवस इसमें शामिल हुए कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने छत्तीसगढ में कृषि एवं उद्यानिकी क्षेत्रों में हुए अनुसंधानों/उपलब्धियों एवं राज्य कि प्रगति को अंर्तराष्ट्रीय मंच पर लाने के साथ-साथ उन्होंने विदेशों में रहने वाले भारतीयों को राज्य कि प्रगति में साझेदारी हेतु आकर्षित करने के लिए विशेष रूप से अपनी बात रखी.जैविक खेती के लिए उठाये गये कदम की जानकारी देते हुए कहा कि जैविक खेती से ही स्वस्थ जीवन की कल्पना की जा सकती है.इस ओर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.जैविक खेती का रकबा निरंतर बढ़ता जा रहा है.
बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आज हमारा भारत देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के नेतृत्व में वैभव के शिखर की और अग्रसर है.यहाँ हर क्षेत्र में प्रगति दिख रही है.कृषि क्षेत्र के लिए उनकी विशेष कार्ययोजना है जिसका लाभ अन्नदाता किसानों को दिया जा रहा है.कृषि और कृषक हित के लिए किया जा रहा उनका प्रयास खुशहाल भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा.
इस आयोजन में छत्तीसगढ़ राज्य के कृषि एवं उद्यानिकी विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार स्टाल लगा कर किया गया जहां  नीति तथा योजनाओं से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध कराई जा रही थी। राज्य के स्टाल में प्रदर्शन पर लोगों ने उद्यानिकी योजनाओं में खासी रूचि दिखाई एवं विभाग को अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। विभाग में संचालित योजनाओं एवं उद्यानिकी कि राज्य में स्थिति पर बनी डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया साथ ही खाद्य प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन की जानकारी भी दी गयी।
इस अवसर पर एसोसिएशन ऑफ़ नार्थ इंडियन ऑफ़ अमेरिका के अध्यक्ष श्री सुनील नायक एवं प्रफुल्ल नायक ने कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को सम्मानित किया। इस आयोजन में उद्यानिकी संचालक श्री भुवनेश यादव, प्रबंध संचालक  मंडी बोर्ड आर .प्रसन्ना, अपर संचालक मंडी बोर्ड महेंद्र सिंह सवन्नी एवं संयुक्त संचालक उद्यान भूपेंद्र पाण्डेय भी सम्मिलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *