ताकि सर्दियों में भी दमकती रहे आपकी त्वचा

सर्दियों में त्वचा का रूखा होना और फिर उस रूखी त्वचा में खुजली होना बहुत आम समस्या है. जैसे ही सर्दी आती है आप अपने हाथ पर हल्की-सी खुजली महसूस करनी शुरू कर देते हैं. अगर आप खुजाने लगते हैं तो सफेद लाल लकीरें पड़ जाती हैं. ड्राई और हार्श हवा अक्सर स्किन का मॉइश्चर सोख लेती है, जिसके कारण स्किन का फटना और जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में आखिर क्या किया जाए कि आपकी त्वचा कोमल बनी रहे, आइए जानते हैं.
स्केलिंग, स्किन का पपड़ी बनकर निकलना और खुजली जैसी समस्याओं से बचने के लिए सर्दियों में अपनी स्किन का विशेष ध्यान रखें. लंबे समय तक हॉट शावर लेने से परहेज करें. दरअसल ये आपकी स्किन ड्राई होने लगती है. इसकी बजाए हल्के गर्म पानी से नाएं.
सर्दियों में स्किन पर रोजाना क्रीम बेस्ड मॉइश्चराइजऱ जरूर लगाएं. स्किन पर मॉइश्चराइजऱ लगाने का सबसे सही समय नहाने के तुंरत बाद का होता है.
जिन लोगों की स्किन बेहद सेंसटिव होती है उन्हें ऐसा मॉइश्चराइजऱ इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें खुशबू या लानौलिन ना हो. क्योंकि  लानौलिन स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है.
बार-बार हाथ धोने से कीटाणु तो शरीर तक नहीं पहुंच पाते, लेकिन आपको बता दें कि पानी और हर प्रकार का साबुन स्किन को ड्राई कर देते हैं. माइल्ड साबुन और मॉइश्चराइजऱ का इस्तेमाल कर आप ड्राइनेस से लंबे समय तक दूर रह सकते हैं.
स्किन के नैचुरल मॉइश्चराइजऱ को बनाए रखने के लिए साबुन का इस्तेमाल कम करें. हमेशा अपने चेहरा ढककर बाहर निकलें, साथ ही एसपीएफ वाली पेट्रोलियम बेस्ड बाम का इस्तेमाल करें.
सर्दियों में अगर होंठ फट रहे हैं तो इन पर पेट्रोलियम जैली या ग्लिसरीन लगाएं. घर से निकलते समय होंठों पर लिप बाम लगाना न भूलें.
ड्राई स्किन से बचने के लिए मसाज सबसे अच्छा उपाय है. नारियल के तेल से स्किन की मालिश करें, इससे रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है और स्किन मुलामय और चमकदार बनी रहती है.