तकिया भी पहुंचाता है चेहरे और बालों को नुकसान

तकिया भी पहुंचाता है चेहरे और बालों को नुकसान, जानिए कैसे

 ज्यादातर लोगों को लगता है कि चेहरे और बालों की खूबसूरती सूरज की रोशनी, धूल, प्रदूषण, गंदगी और कैमिक्ल से ही खराब होती है। मगर एेसा नहीं है तकिया भी आपकी सुंदरता में दाग लगाने का काम करता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि तकिया कैसे आपकी पर्सनैल्टी को खराब कर सकता है तो आइए जानते हैं।

1. मुहांसे निकले

PunjabKesari
तकिए पर तेल, धूल, बाल और दूसरे कई पदार्थ चिपके होते हैं। जब हम चेहरे को तकिए पर रखते हैं तो सारी गंदगी पोर्स में चली जाती है जिससे चेहरे पर दाने निकल आते हैं। इन दानों का समय पर इलाज न किया जाए तो ये पिंपल्स का रूप ले लेते हैं।

2. झुर्रियां पड़ना

PunjabKesari
रात को सोते समय तकिया और चेहरे के बची रगड़ होती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती है। इसके साथ ही पिलो-कवर में यदि साबुन और सरफ के कण रह जाएं तो वो भी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है।

3. बालों का रूखा होना और झड़ना

PunjabKesari
रात को सोने को सोते समय जब चेहरे को इधर-उधर करते हैं तो बालों का मॉइश्चर उड़ जाता है। इससे बाल रूखे-सुखे हो जाते हैं। तकिए की रगड़ के चलते बाल बीच में से ही टूट जाते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो हो सकता है कि आपका तकिया इसके लिए जिम्मेदार हो।

 

इस तरह करें तकिए इस्तेमाल
कई बार सालों-साल एक ही तकिया इस्तेमाल करते रह जाते हैं और उसे बदलते नहीं है। ये पूरी तरह गलत है। तकिए को हर छह महीने में बदलते रहें। तकिया जितना मुलायम होगा उतना ही बेहतर है।रात को सोते समय बालों चोटी या बन बन कर ही सोएं। इसके साथ ही तकिए के कवर को नियमित रूप से साफ करते रहें।