जापानी पीएम शिंजो आबे को इजरायल में जूते में खाना देने पर भड़के राजनयिक

Sharing it

नई दिल्ली ।  जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को इजरायल में जिस तरह की मेहमाननवाजी की गई उसको लेकर चारो तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया आ रही है। इजरायल की खूब आलोचना हो रही है। दरअसल, शिंजो आबे अपनी पत्नी के साथ जिस वक्त इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू के साथ दो मई को इजरायली पीएम के आधिकारिक आवास पर डिनर कर रहे थे उस

Dessert in a shoeसमय उन्हें डेजर्ट जूते में दिया गया।

शिंजो आबे को जूते में परोसा खाना 
खबरों के अनुसार इजरायल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डिनर के अंत में डेज़र्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने जूते में परोस दिया। आपको बता दें कि मोशे नेतन्याहू के निजी शेफ भी हैं। अब इस मामले को लेकर हंगामा मच गया है।

जूते में खाना

जापानी संस्कृति में जूता
जापानी संस्कृति में जूते को बेहद अपमानजक तौर पर देखा जाता है। पीएम शिंजो आबे ने तो जूते में पेश किए गए डेजर्ट को बिना बेहिचक खाया लेकिन जापानी और इजरायली राजनयिकों को यह बात नागवार गुजरी।

क्या कहा इजरायल ने
एक जापानी राजनयिक ने मामले की निंदा की और कहा कि दुनिया में ऐसी कोबेंजामिन नेतन्याहू शिंजा आबोई संस्कृति नहीं है जिसमें जूतों को टेबल पर रखा जाता है। यदि ये मज़ाक था तो हमें ये मजेदार नहीं लगा। हम अपने प्रधानमंत्री के साथ हुए इस व्यवहार से खुश नहीं हैं। इधर, इसराईल के विदेश विभाग ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा है कि हमारे शेफ काफी क्रिएटीव हैं और हम उनके काम की तारीफ अकसर करते हैं।