गहरी दोस्ती बनाने में लगते हैं 200 घंटे

गहरी मित्रता बनने में कितना समय लगता है? इस विषय में नई शोध से यह खुलासा हुआ है कि किसी के साथ घनिष्ठ दोस्ती पैदा करने के लिए 200 घंटे से अधिक समय लगता है। सामान्यत: औपचारिक सी जान-पहचान से शुरू होकर आपसी हंसी-मजाक, मिल कर वीडियो गेम खेलने इत्यादि जैसी प्रतिक्रियाओं में से गुजरते हुए गहन दोस्ती पैदा होती है।

अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास में कम्युनिकेशन स्टडी के एसोसिएट प्रोफैसर जैफरी हाल का कहना है कि : ‘‘एक जगह काम करने का कोई बहुत अधिक महत्व नहीं होता हालांकि अपनी गणना में हमने इस कारक की भी अनदेखी नहीं की। किसी के पास बैठने मात्र से दोस्ती पैदा नहीं हो जाती। घनिष्ठ दोस्ती बनाने के लिए घनिष्ठ संबंध बनाना ही सबसे महत्वपूर्ण बात है।’’ शोधकत्र्ताओं ने कुछ प्रश्रों के आधार पर एक ऑनलाइन टूल विकसित किया जिसके माध्यम से वे किसी दोस्ताना संबंध की घनिष्ठता का अनुमान लगा सकते हैं।

शोध के पहले भाग में प्रोफैसर हाल ने 355 प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण किया जो व्यस्क आयु के लोगों से प्राप्त हुई थी। अपने दूसरे अध्ययन में उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास में नया दाखिला लेने वाले 112 छात्रों का अध्ययन किया और उनसे पूछा कि वहां दाखिला लेने के बाद के 2 सप्ताह दौरान वे उन 2 लोगों का नाम बताएं जिनके साथ उनकी घनिष्ठता बनी हो। इसके चार और सात सप्ताह के बाद उन्होंने फिर से उनकी प्रतिक्रियाएं हासिल कीं और इसके आधार पर यह विश्लेषण किया कि उनके रिश्ते किस दिशा में आगे बढ़े हैं। दोनों अध्ययनों के परिणामों का संश्लेषण करते हुए उन्होंने अनुमान लगाया कि औपचारिक सी दोस्ती बनाने के लिए 40 से 60 घंटे के बीच समय लगता है जबकि अच्छी दोस्ती पैदा करने में 80 से 100 घंटे तक लगते हैं लेकिन प्रगाढ़ दोस्ती 200 घंटों से अधिक समय के आदान-प्रदान पर ही विकसित हो पाती है।