आज होगा मुंबई आैर चेन्नई के बीच IPL का पहला मैच, जानें किस टीम का पलड़ा है भारी

  
Sports

मुंबई । आईपीएल सीजन 2018 का पहला मुकाबला आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस आैर चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रात 8 बजे से शुरू होगा। गत चैंपियन मुंबई की टीम फिर से पुराना प्रदर्शन दोहराने की कोशिश करेगी, वहीं दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज करना चाहेगी।

चेन्नई टीम ने आईपीएल नीलामी से पहले अपनी 2015 की टीम से धोनी, सुरेश रैना और रवींद्र जडेजा को रिटेन किया था। चेन्नई को दो बार चैंपियन बनाने वाले धोनी अब अपनी टीम की नए सिरे से शुरूआत करेंगे जिसमें कई बदलाव दिखाई दे रहे हैं। धोनी के सामने भारत की सीमित ओवरों की टीम के उपकप्तान रोहित की चुनौती रहेगी जिन्होंने पिछले साल मुंबई को चैंपियन बनाया था। मुंबई ने इस सत्र के लिए रोहित के अलावा जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या को रिटेन किया था। रोहित के नेतृत्व में भारत ने हाल ही में श्रीलंका में आयोजित टी 20 मैचों की निदहास ट्रॉफी जीती थी। धोनी और रोहित सीमित ओवरों की टीम में साथ साथ खेलते हैं और लंबे समय से खेलने के कारण एक दूसरे की रणनीति को भली भांति जानते हैं।
PunjabKesari

दोनों टीमों के पास हैं मैच विजेता खिलाड़ी
मुंबई की टीम में कई दिग्गज मैच विजेता खिलाड़ी हैं। खुद कप्तान रोहित इस टीम के सबसे बड़े मैच विनर हैं। उनके पास जसप्रीत बुमराह, जेपी डुमिनी, मिशेल मैक्लेनेगन, मुस्ताफिजुर रहमान, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, किरोन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव जैसे कई बेहतरीन खिलाड़ी हैं। 
PunjabKesari
दूसरी ओर चेन्नई की टीम को देखा जाए तो कप्तान धोनी के साथ साथ बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज रैना और करिश्माई ऑलराउंडर जडेजा की वापसी ने टीम को मजबूत किया है। वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो इस टीम के सबसे बड़े मारक अस्त्र हैं। 

हरभजन हैं मुंबई को कड़ा जवाब देने को तैयार
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसिस और लेग स्पिनर इमरान ताहिर, केदार जाधव, अंबाटी रायुडू, मिशेल सेंटनर, आस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वाटसन और सलामी बल्लेबाज मुरली विजय चेन्नई टीम को मजबूती देते हैं यह देखना दिलचस्प होगा कि चेन्नई की टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह अपनी पुरानी टीम मुंबई के सामने कैसी चुनौती पेश करते हैं। हरभजन 10 साल तक मुंबई इंडियन्स टीम का हिस्सा रहे थे। उन्होंने इस टीम की कप्तानी भी संभाली थी लेकिन मुंबई ने इस बार न तो उन्हें रिटेन किया और न ही नीलामी में खरीदा। ऑफ स्पिनर हरभजन पहले ही मुकाबले में मुंबई को कड़ा जवाब देने को तैयार होंगे।  
PunjabKesari

किस टीम का पलड़ा है भारी
अगर दोनों टीमों के एक-दूसरे के खिलाफ हुए प्रदर्शन की बात करें तो मुंबई का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों के बीच 24 मैच हुए हैं, जिसमें मुंबई ने 13 आैर चेन्नई ने 11 मैच जीते हैं। वहीं आईपीएल के इतिहास में चेन्नई ने आठ सत्रों में 132 मैचों में 79 जीते हैं और 51 हारे हैं जबकि मुंबई ने 10 सत्रों में 157 मैचों में 91 जीते हैं और 65 हारे हैं। टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज चेन्नई के रैना हैं जिन्होंने 161 मैचों में 4540 रन बनाए हैं जबकि रोहित के खाते में 159 मैचों में 4207 रन हैं। खुद धोनी ने 127 मैचों में 3561 रन बनाए हैं। 

वानखेड़े में भी मुंबई का सिक्का
बात की जाए वानखेड़े स्टेडियम की तो यहां मुंबई टीम का ही सिक्का चलता है। यहां मुंबई ने चेन्नई के खिलाफ 10 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 6 मैच जीते हैं, जबकि 4 में हार मिली है।